जिस तरह से बार-बार भूख लगना एक समस्या है, उसी तरह भूख न लगना भी एक गंभीर समस्या हो सकती है. जिन लोगों को भूख नहीं लगती, वो अक्सर दुबले-पतले और कमजोर रहते हैं. ऐसे में उनका वजन सामान्य से कम रहता है. ऐसे लोग भूख बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं, लेकिन कुछ फायदा नहीं होता. ऐसे में भूख बढ़ुाने वाले टॉनिक या सिरप की मदद से वजन बढ़ाया जा सकता है. बाजार में एप्टीवेट व एप्टिमस्ट नाम से कई सिरप उपलब्ध हैं, जिनका सेवन किया जा सकता है. फिलहाल, इन टॉनिक व सिरप के संबंध में कोई मेडिकल रिसर्च मौजूद नहीं है, इसलिए इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से राय लेना जरूरी है.

आज इस लेख में हम उन टॉनिक व सिरप के बारे में बता रहे हैं, जो भूख बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं -

(और पढ़ें - बच्चों को भूख न लगने का आयुर्वेदिक समाधान)

  1. भूख बढ़ाने में फायदेमंद सिरप
  2. सारांश
भूख बढ़ाने के लिए सिरप व टॉनिक के डॉक्टर

बाजार में ऐसे टॉनिक व सिरप की कमी नहीं है, जिन्हें लेने से भूख को बढ़ाया जा सकता है. ये टॉनिक कुछ हद तक फायदेमंद साबित हो सकते हैं, लेकिन यहां हम स्पष्ट कर दें कि इन टॉनिक व सिरप के संबंध में कोई मेडिकल रिसर्च नहीं है. ऐसे में इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए. डॉक्टर ही बेहतर तरीके से बता सकते हैं कि आपके स्वास्थ्य के अनुसार ये सिरप फायदेमंद हैं या नहीं. आइए, ऐसे कुछ सिरप के बारे में जानते हैं -

एप्टीवेट सिरप

अगर किसी व्यक्ति को भूख नहीं लगती है, तो वह एप्टीवेट सिरप ले सकते हैं. एप्टीवेट सिरप पीने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर हो सकती है. इससे पाचन में भी सुधार होता है और बच्चों की भूख बढ़ाने में काफी असरदार होता है. एप्टीवेट सिरप प्राकृतिक और हर्बल सामग्रियों से बना है. यह सभी के लिए फायदेमंद हो सकता है. इस सिरप को पीने से पाचन संबंधी समस्याओं व आंतों में गैस आदि से छुटकारा मिल सकता है. 

वयस्क प्रतिदिन 2 चम्मच भोजन से पहले एप्टीवेट सिरप ले सकते हैं. वहीं, बच्चे खाने से पहले रोजाना 1 चम्मच एप्टीवेट सिरप पी सकते हैं. इसे भोजन से 30 मिनट पहले लेने की सलाह दी जाती है.

(यहां से खरीदें - एप्टीवेट सिरप)

Aptimust Syrup
₹115  ₹121  4% छूट
खरीदें

एप्टिमस्ट सिरप

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है, उनके लिए एप्टिमस्ट सिरप काफी कारगर साबित हो सकता है. एप्टिमस्ट सिरप पीने से भूख की कमी का इलाज किया जा सकता है. यह एक प्रभावी भूख उत्तेजक है. यह सिरप व्यक्ति की ऊर्जा बढ़ाता है और भूख भी बढ़ती है. इस सिरप को पीने से खाने की इच्छा को बढ़ावा मिलता है. 

एप्टिमस्ट सिरप को कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं पीना चाहिए. क्योंकि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इस सिरप को लेने से मुंह में सूखापनधुंधली दृष्टिकब्जथकान और नींद आ सकती है.

(यहां से खरीदें - एप्टिमस्ट सिरप)

आद्या एप्पेटाइटस सिरप

इसे गुडुचीजीराजायफलत्रिफलात्रिकटुसौंफ, दशमूल, शतावरी व पिपली जैसी कई जड़ी-बूटियों की मदद से बनाया गया है. इसके सेवन से भूख को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. साथ ही यह पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को बेहतर करके अपच की समस्या को कम कर सकता है. इसे लेने से पेट में बनने वाली गैस और पेट फूलने की समस्या को भी कम किया जा सकता है. इसे बच्चे और बुजुर्ग दोनों ले सकते हैं. व्यस्क इसे 10-20 ml तक और बच्चे 5-10 ml तक दिन में 2 बार खाना खाने से आधा घंटा पहले ले सकते हैं.

(और पढ़ें - भूख कम करने के घरेलू उपाय)

डाइजीन सिरप

कई लोगों को गैस्ट्राइटिस और ब्लोटिंग की वजह से भूख नहीं लगती है. खाना खाने के बाद ज्यादा गैस बनने लगती है. इन लोगों के लिए डाइजीन का सिरप फायदेमंद हो सकता है. डाइजीन सिरप को खाना खाने के बाद लिया जा सकता है.

डाइजीन सिरप पेट के एक्सट्रा एसिड को निकालता है. पेट की परत को जलन से बचाता है. डाइजीन सिरप पेट की सूजन, बेचैनी व गैस के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है. यह सिरप अपच और एसिडिटी को दूर करके भूख बढ़ाने में मदद कर सकता है.

(यहां से खरीदें - डाइजीन सिरप)

भूख न लगना एक गंभीर समस्या हो सकती है. गैस, एसिडिटी और पाचन में गड़बड़ी की वजह से खाना सही से डायजेस्ट नहीं हो पाता है. ऐसे में भूख नहीं लग पाती है. ऐसे में इन सिरप को पीकर काफी हद तक भूख को बढ़ाया जा सकता है. भूख बढ़ाने वाले किसी भी सिरप की मात्रा डॉक्टर की सलाह पर ही तय करें.

(और पढ़ें - हर समय भूख लगने के चिंताजनक कारण)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr Bhawna

Dr Bhawna

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें