साइटिका का दर्द शुरू होने पर व्यक्ति की रूटीन लाइफ बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है. कभी-कभी तो मरीज के लिए इस दर्द को सहन करना तक मुश्किल हो जाता है. असल में यह दर्द तब होता है, जब पीठ के निचले हिस्से से कूल्हों से होते हुए पैरों तक जाने वाली साइटिका नर्व संकुचित यानी सिकुड़ जाती है. यह नर्व शरीर में सबसे लंबी होती है और जरूरी मानी गई है. यह नर्व पैरों को नियंत्रित करने का काम करती है. ऐसे में अगर नर्व दर्द का कारण बनने लगे, तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क कर उचित इलाज की जरूरत होती है. इसके बावजूद, कुछ ऐसे उपाय हैं, जो साइटिका के दर्द को तुरंत कम करने में मदद कर सकते हैं, जैसे हॉट एंड कोल्ड पैक थेरेपी लेना या फिर कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना.

आज इस लेख में आप साइटिका के दर्द को तुरंत कम करने कुछ आसान उपाय जानेंगे -

(और पढ़ें - साइटिका का दर्द क्या)

  1. साइटिका के दर्द को कम करने के आसान टिप्स
  2. सारांश
साइटिका के दर्द से तुरंत आराम पाने के टिप्स के डॉक्टर

अगर किसी व्यक्ति को अचानक से साइटिका का दर्द होने लगे, तो उसे यहां बताए गए टिप्स से कुछ फायदा हो सकता है -

जोड़ों के स्वास्थ्य और गतिशीलता को सुधार कर , हड्डी और जोड़ों के दर्द से राहत दिला कर सूजन को कम करने में लाभकारी जॉइन्ट सपोर्ट टेबलेट लीजिए और अपने सपनों के पीछे भागिए बिना किसी दर्द के।  

हॉट एंड कोल्ड पैक

इस थेरेपी को करने से साइटिका का दर्द कुछ कम हो सकता है. साइटिका पेन शुरू होने पर पहले के 72 घंटों में आइस पैक का उपयोग करें, खासकर अगर दर्द कोई चोट लगने के कारण हो. आइस पैक साइटिक नर्व में आई सूजन को कम कर सकता है. आइस पैक को हमेशा तौलिये या साफ कपड़े में लपेटकर ही दर्द वाली जगह पर 15-20 मिनट के लिए रखें और ऐसा दिन में बार-बार करें.

72 घंटों के बाद हॉट पैक लें. हीटिंग पैड को एक बार में सिर्फ 20 मिनट के लिए ही लगाएं. गर्मी से ऐंठन या तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे नर्व के दर्द व तनाव में कमी आ सकती है.

(और पढ़ें - साइटिका का घरेलू उपाय)

ओवर-द-काउंटर दवाएं

ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक जैसे कि नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (एनएसएआईडी) सूजन को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं. दर्द होने पर इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन सोडियम जैसी दवाएं ली जा सकती हैं. ये दवाएं लेने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछें.

(और पढ़ें - साइटिका कितने दिन तक रहता है)

शारीरिक गतिविधि जारी रखें

अक्सर कुछ लोग साइटिका का दर्द शुरू होने पर फिजिकल एक्टिविटी कम कर देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. इस स्थिति में शरीर को और कमजोर होने से बचाने और दर्द को बढ़ने से रोकने के लिए हल्की-फुल्की शारीरिक गतिविधि करते रहना जरूरी है. इस अवस्था में न तो पूरी तरह से बेड रेस्ट करना चाहिए और न ही शरीर से ज्यादा काम लेना चाहिए. जितना संभव हो सके उतना ही काम करें.

(और पढ़ें - साइटिका के दर्द में क्या खाना चाहिए)

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज साइटिका नर्व पर पड़ने वाले दबाव को कम कर दर्द से राहत दिला सकती है. हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग एक्साइज करने से मांसपेशियां बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं. इससे न सिर्फ मांसपेशियों में लचीलापन आएगा, बल्कि फिर से साइटिका पेन से बचने में मदद मिल पाएगी. मरीज की स्थिति को देखते हुए डॉक्टर निम्न स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने की सलाह दे सकते हैं -

  • रेक्लाइनिंग पिजन पोज
  • सीटिंग पिजन पोज
  • फॉरवर्ड पिजन पोज
  • नी टू द ऑपोजिट शोल्डर
  • सीटिंग स्पाइनल स्ट्रेच
  • स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच
  • बेसिक सीटेड स्ट्रेच
  • स्टैडिंग पिरिफोर्मिस स्ट्रेच
  • ग्रोइन मसल स्ट्रेच
  • सीजर स्ट्रेच

(और पढ़ें - साइटिका का आयुर्वेदिक इलाज)

अल्ट्रनेटिव थेरेपी

कुछ वैकल्पिक थेरेपी के जरिए भी साइटिका पेन को कम किया जा सकता है. इसके तहत एक्यूपंक्चर बेहतर विकल्प हो सकता है और कुछ शोध में भी साबित हुआ है कि साइटिका पेन को कम करने में एक्यूपंक्चर काफी फायदेमंद है. इसके अलावा, मसाज करने से भी फायदा हो सकता है. मसाज से मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता और उनमें आया तनाव व दबाव भी दूर होता है. इसके अलावा, योग भी किया जा सकता है. योग भी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की तरह काम करता है.

(और पढ़ें - साइटिका के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट)

फिजिकल थेरेपी

डॉक्टर एक्यूट और क्रोनिक साइटिका पेन को ठीक करने के लिए फिजिकल थेरेपी करवाने की सलाह दे सकते हैं. इसके जरिए दर्द से राहत दिलाने और उन कारणों को खत्म करने पर फोकस किया जाता है, जिनके चलते साइटिका पेन होता हैं. फिजिकल थेरेपी लेने से मांसपेंशियों में रक्त का प्रवार बेहतर तरीके से होने लगता है और उनकी कार्यप्रणाली में सुधार होता है.

(और पढ़ें - स्लिप डिस्क और साइटिका में अंतर)

साइटिका का दर्द किसी के लिए भी चुनौतीपूर्ण स्थिति बन सकती है, लेकिन ऐसे कई टिप्स हैं, जिनकी मदद से इसे ठीक किया जा सकता है. साइटिका पेन होने पर तुरंत राहत पाने के लिए हॉट एंड कोल्ड पैक इस्तेमाल किया जा सकता है, डॉक्टर की सलाह पर ओवर-द-काउंटर दवा ली जा सकती है या फिर हल्की-फुल्की स्ट्रेच एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल किया जा सकता है. अगर इन उपायों से भी दर्द कम नहीं होता है, ताे डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए.

(और पढ़ें - साइटिका के दर्द के लिए एक्सरसाइज)

Dr. Abhishek Chaturvedi

Dr. Abhishek Chaturvedi

ओर्थोपेडिक्स
5 वर्षों का अनुभव

Dr. G Sowrabh Kulkarni

Dr. G Sowrabh Kulkarni

ओर्थोपेडिक्स
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Shivanshu Mittal

Dr. Shivanshu Mittal

ओर्थोपेडिक्स
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Saumya Agarwal

Dr. Saumya Agarwal

ओर्थोपेडिक्स
9 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ