बवासीर को पाइल्स व हेमोर्रोइड्स भी कहा जाता है. इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति के एनस के ब्लड वेसल्स में सूजन आ जाती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं. इन दवाइयों में बैद्यनाथ की आयुर्वेदिक दवाइयां भी शामिल हैं. बवासीर के लिए बैद्यनाथ द्वारा कई तरह की दवाइयों, जैसे-  बैद्यनाथ सप्तविंशति, बैद्यनाथ गुग्गुल, बैद्यनाथ त्रिफला गुग्गुलु, बैद्यनाथ उशीरासव, बैद्यनाथ अर्शोघ्नी बटी इत्यादि का निर्माण किया जाता है. कंपनी का दावा है कि इन दवाओं के इस्तेमाल से बवासीर की परेशानियों को प्राकृतिक रूप से कम किया जा सकता है.

आज इस लेख में आप बवासीर का इलाज करने वाली बैद्यनाथ की दवाओं के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - खूनी बवासीर का आयुर्वेदिक इलाज)

  1. बवासीर में लाभकारी बैद्यनाथ की दवाएं
  2. सारांश
पाइल्स के लिए बैद्यनाथ की दवा के डॉक्टर

बवासीर की परेशानियों को दूर करने के लिए बैद्यनाथ द्वारा निर्मित कई दवाइयों, जैसे- बैद्यनाथ अभयारिष्ट, बैद्यनाथ त्रिफला गुग्गुलु व बैद्यनाथ उशीरासव इत्यादि का सेवन किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि इससे खूनी और बादी बवासीर की परेशानी को प्राकृतिक तरीके से कम किया जा सकता है. आइए, इन दवाओं के बारे में जानते हैं -

बैद्यनाथ अभ्यारिष्ट

बवासीर के इलाज के लिए बैद्यनाथ की अभ्यारिष्ट दवा का सेवन किया जा सकता है. इसे कई तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से निर्मित किया गया है. ऐसे में इससे साइड-इफेक्ट होने की आशंका काफी हम होती है. अभयारिष्ट में हरीतकीमुनक्कामहुआ, विडंग, छोटा गोखरूनिशोथधनिया, धातकी पुष्प, इंद्रजो, इंद्रायण, चव्य, शुंठी, दंती मूल, मोचरस इत्यादि जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है.

इस दवा के सेवन से न सिर्फ बवासीर की परेशानी का इलाज किया जा सकता है, बल्कि यह कब्जभूख की कमी और पेट से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है. बवासीर होने पर डॉक्टर की सलाह पर इस दवा का सेवन करें.

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Long Time Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

बैद्यनाथ सप्तविंशति गुग्गुल

बवासीर की परेशानियों से राहत पाने के लिए बैद्यनाथ द्वारा निर्मित सप्तविंशति गुग्गुल का सेवन किया जा सकता है. इस आयुर्वेदिक दवा में त्रिकटुत्रिफलानागरमोथा, विडंग, गिलोय, चित्रकमूल, मुस्ता, बड़ी इलायची, पीपरामूल व देवदारू जैसी कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है. इसका सेवन करने से बवासीर की परेशानियों के साथ-साथ पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं दूर की जा सकती है. बवासीर की समस्या होने पर डॉक्टर के परामर्श के अनुसार इसका सेवन करें.

बैद्यनाथ त्रिफला गुग्गुल

बवासीर की परेशानियों को दूर करने के लिए बैद्यनाथ की त्रिफला गुग्गुल लाभकारी हो सकती है. इस आयुर्वेदिक दवा में त्रिफला चूर्ण, पीपल का चूर्ण, शुद्ध गुग्गुलु और घी का मिश्रण होता है. बवासीर की परेशानी होने पर आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह पर इसका सेवन किया जा सकता है. इससे बवासीर और कब्ज से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

बैद्यनाथ उशीरासव

बवासीर की समस्याओं को दूर करने के लिए बैद्यनाथ उशीरासव दवा काफी फायदेमंद हो सकती है. बैद्यनाथ की इस आयुर्वेदिक दवा में उशीर, नेत्र बाला, कमल, गंभारी, नीलोत्पल, प्रियंगु, मंजिष्ठापाठा, पद्म काष्ठ, चिरायता, पित्तपापड़ा, कचनार व मोचरस जैसी कई जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है.

इसका सेवन करने से बवासीर की समस्याओं के साथ-साथ शरीर में खून की कमीस्किन संबंधी समस्याएं और खूनी बवासीर का इलाज किया जा सकता है. बवासीर की समस्या होने पर आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह पर इस दवा का सेवन किया जा सकता है.

बैद्यनाथ अर्शोघ्नी बटी

खूनी और बादी बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए बैद्यनाथ की अर्शोघ्नी बटी का सेवन किया जा सकता है. इस दवा में कई तरह की प्राकृतिक जड़ी-बूटियां, जैसे- नीम बकायन, कहरवा, पिष्टी व रसौत इत्यादि का मिश्रण होता है. यह दवा मुख्य रूप से बवासीर की परेशानियों को दूर करने के लिए ही इस्तेमाल की जाती है. ऐसे में डॉक्टर के परामर्श पर आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं.

बैद्यनाथ कांकायन बटी अर्श

बैद्यनाथ की यह दवा खूनी और बादी दोनों तरह की बवासीर के लिए लाभकारी मानी जाती है. कंपनी का दावा है कि इस दवा के सेवन से बवासीर के मस्से सुखाने में मदद मिलती है. साथ ही यह कब्ज की परेशानियों को दूर करने में लाभकारी है. इसके अलावा, यह पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर करने में लाभकारी है.

बैद्यनाथ की इस दवा में हरड़, जीरा, पीपल, काली मिर्च, पीपलामूल, शुंठी भिलावा, जिमीकंद, यवक्षार और गुड़ जैसी कई प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है. ऐसे में इस दवा से साइड-इफेक्ट होने का खतरा काफी कम है. बवासीर का इलाज करने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवा का सेवन किया जा सकता है.

बैद्यनाथ प्राणदा गुटिका

खूनी और बादी बवासीर की समस्या को नैचुरल तरीके से दूर करने के लिए बैद्यनाथ की प्राणदा गुटिका का सेवन किया जा सकता है. इस दवा में त्रिकटु, चव्य, तालीसपत्र, चतुर्जात, पीपलामूल और गुड़ जैसी जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है. इसके सेवन से बवासीर के साथ-साथ पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. बवासीर की परेशानी होने पर आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के परामर्श के अनुसार इस दवा का सेवन किया जा सकता है.

(और पढ़ें - बवासीर की आयुर्वेदिक दवा)

बैद्यनाथ पाइराइट टैबलेट

बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए बैद्यनाथ की पाइराइट टैबलेट का सेवन करने से मरीज को काफी लाभ मिल सकता है. इस आयुर्वेदिक टैबलेट में अर्शोघ्नी बटी, अकीक पिष्टी, नागकेसर, फिटकरी, आमला, स्वर्ण गैरिक और खस जैसी कई प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है. इससे शरीर को साइड-इफेक्ट होने का खतरा कम रहता है. यह दवा खूनी और बादी दोनों ही बवासीर की परेशानी को दूर करने में प्रभावी है.

बवासीर का इलाज करने के लिए इन दवाओं के साथ-साथ बैद्यनाथ द्वारा कई अन्य दवाओं, जैसे- पाइराइड मलहम, नारायण चूर्ण, त्रिफला चूर्ण, कहरवा पिष्टी, अर्शकुठार रस व बोल पर्पटी इत्यादि का निर्माण किया जाता है. कंपनी का दावा है कि इन आयुर्वेदिक दवाओं के सेवन से बवासीर की परेशानियों को आसानी से कम किया जा सकता है.

बवासीर की परेशानियों को दूर करने के लिए बैद्यनाथ की कई दवाओं जैसे - प्राणदा गुटिका, बैद्यनाथ कांकायन बटी अर्श, बैद्यनाथ अर्शोघ्नी बटी व बैद्यनाथ उशीरासव इत्यादि का सेवन किया जा सकता है. इन दवाओं से बवासीर का इलाज प्राकृतिक तरीके से हो सकता है. बस ध्यान रखें कि आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के परामर्श पर ही इन दवाओं का सेवन करें, ताकि इससे होने वाले साइड-इफेक्ट से बचा जा सके.

(और पढ़ें - बवासीर का होम्योपैथिक इलाज)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr Bhawna

Dr Bhawna

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें