नारियल पानी प्राकृतिक पेय पदार्थ है. अपने विभिन्न गुणों के कारण यह किसी की पहली पसंद है और स्वास्थ्य के लिहाज से इसे सबसे बेहतर माना गया है. यहां तक कि डायबिटीज जैसी समस्या में भी इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, नारियल पानी को पीने से डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. साथ ही इसमें ब्लड शुगर को कम करने की क्षमता होती है. फिर भी अधिकतर लोग इस संशय में रहते हैं कि डायबिटीज के मरीज को नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं.

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

आज इस लेख में आप विस्तार से जानेंगे कि शुगर में नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं या नहीं -

(और पढ़ें - शुगर में क्या खाना चाहिए)

  1. क्या नारियल पानी में शुगर ज्यादा होती है?
  2. नारियल पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स
  3. शुगर में नारियल पानी पीने से होने वाले फायदे
  4. प्राकृतिक बनाम डिब्बाबंद नारियल पानी
  5. सारांश
शुगर में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं? के डॉक्टर

नारियल पानी में प्राकृतिक रूप से शुगर पाई जाती है. इसमें मुख्य रूप से ग्लूकोज और फ्रुक्टोज होता है. फलों के रस व अन्य मीठे पेय पदार्थों के मुकाबले नारियल पानी में शुगर की मात्रा कम होती है, लेकिन यहां इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि अधिक मीठे का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है. इसलिए, नारियल पानी का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

(और पढ़ें - शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Madhurodh Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को डायबिटीज के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Sugar Capsule
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) मापता है कि हम जो कुछ भी खा या पी रहे हैं, वो कितनी जल्दी ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाता है. नारियल पानी का जीआई अपेक्षाकृत कम माना गया है, जो 35 से 55 के बीच है. कम जीआई का मतलब यह है कि नारियल पानी पीने से ब्लड शुगर के तेजी से बढ़ने की आंशका कम होती है, जिस कारण यह डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए बेहतर विकल्प है.

(और पढ़ें - क्या डायबिटीज में सेब खा सकते हैं)

नारियल पानी पीने से डायबिटीज के मरीज को किस प्रकार फायदा होता है, इस संबंध में कम रिसर्च उपलब्ध है. इन रिसर्च के आधार पर ही हम बता रहे हैं कि डायबिटीज में नारियल पानी का सेवन किस प्रकार फायदेमंद है -

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

शरीर में फ्री रेडिकल्स के बढ़ने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का असर बढ़ जाता है, जिससे सेल्स को नुकसान पहुंचता है और विभिन्न बीमारियों के पनपने का खतरा रहता है. वहीं, कुछ रिसर्च में साबित हुआ है कि नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित कर सकते हैं. साथ ही हाइपरग्लाइसेमिया को कम करते हैं.

(और पढ़ें - डायबिटीज में न खाए जाने वाले फल)

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

डायबिटीज के रोगियों को सर्कुलेशन संबंधी समस्या हो सकती है, जिससे आंखों से संबंधित समस्या और मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर हो सकता है, जिससे इन समस्याओं से बचा जा सकता है. फिलहाल, इस संबंध में कोई ठोस वैज्ञानिक रिसर्च नहीं है.

(और पढ़ें - डायबिटीज में खाई जाने वाली सब्जियां)

जरूरी पोषक तत्व

नारियल पानी में कई विटामिन और मिनरल होते हैं, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को सही बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इन इलेक्ट्रोलाइट्स में पोटेशियमकैल्शियममैग्नीशियमसोडियमआयरन और अमीनो एसिड शामिल हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

(और पढ़ें - क्या डायबिटीज में मीठा खा सकते हैं)

कैलोरी की मात्रा कम

मीठे पेय पदार्थों की तुलना में, नारियल पानी में आमतौर पर कैलोरी की मात्रा कम होती है. इस लिहाज से यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

(और पढ़ें - शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं)

डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए प्राकृतिक नारियल पानी और पैकेड नारियल पानी के बीच अंतर करना जरूरी है. सेहत के लिहाज से प्राकृतिक नारियल पानी सबसे बेहतर विकल्प होता है. इसके मुकाबले पैक किए गए नारियल पानी में एक्स्ट्रा शुगर और प्रिजर्वेटिव होते हैं.

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या पिएं)

जब डायबिटीज से ग्रस्त लोग नारियल पानी का सेवन सीमित मात्रा में करते हैं, तो यह उनके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और यह शरीर को हाइड्रेट करने में सहायता कर सकता है. बेशक, नारियल पानी डायबिटीज में फायदेमंद है, लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है.

(और पढ़ें - क्या टाइप 2 डायबिटीज में मछली खा सकते हैं)

Dr. Surbhi Agrawal

Dr. Surbhi Agrawal

मधुमेह चिकित्सक
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Sweta S

Dr. Sweta S

मधुमेह चिकित्सक
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Khushali Vyas

Dr. Khushali Vyas

मधुमेह चिकित्सक
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Pradeep Aggarwal

Dr. Pradeep Aggarwal

मधुमेह चिकित्सक
11 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें